हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग - Haryana Staff Selection Commission HSSC - 104 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक(TGT) Trained Graduate Teacher(TGT) पद - अंतिम तिथि : 09 अक्टूबर 2023

 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग HSSC द्वारा 104 प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (TGT)  रिक्ति के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करता है।

विज्ञापन संख्या : 04/2023

पद का विवरण : 

पद का नाम : प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक(TGT)

पद की संख्या : 104

वेतनमान : रु. 9,300 - 34,800/- प्रति माह

 योग्यता : स्नातक डिग्री, B.El.Ed, B.Ed,D.Ed, D.El.Ed, (प्रासंगिक अनुशासन)

आयु सीमा : 18 - 42 वर्ष

कार्यस्थल : हरियाणा 

आवेदन शुल्क :  

सामान्य उम्मीदवार: रु. 150/-

महिला (हरियाणा निवासी) उम्मीदवार: रु. 75/-

हरियाणा राज्य के SC/BC/EWS उम्मीदवार: रु. 35/-

हरियाणा राज्य की महिला (SC/BC/EWS) उम्मीदवार: रु. 18/-

PWD/हरियाणा के भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवार: छूट 


आवेदन कैसे करें : इच्छुक और योग्य उम्मीदवार एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर 18-09-2023 से 09-10-2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

चयन, परीक्षा और पाठ्यक्रम के लिए मानदंड  -

(i) सरकार के अनुसार अधिसूचना संख्या जी.एस.आर. 27/कां./कला.309/2021, दिनांक 30.12.2021 एवं क्रमांक 42/02/2018-5GS-I दिनांक 25.03.2022. पदों पर चयन के संबंध में अंकों की योजना में कुल 100 अंक शामिल होंगे, जिनका विवरण नीचे दिया गया है:-

 1. लिखित परीक्षा -95%

2. सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव -05%

नोट: -लिखित परीक्षा (95%) के लिए पाठ्यक्रम और पैटर्न बाद में जारी किया जाएगा, जिसका विवरण वेबसाइट यानी www.hssc.gov.in पर उपलब्ध होगा।

(ए) लिखित परीक्षा

सभी प्रश्न अनिवार्य हैं. प्रश्न पत्र द्विभाषी (अंग्रेजी और हिंदी) होगा। टीजीटी पदों पर भर्ती के लिए ऑफलाइन (ओएमआर बेस) लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। गलत उत्तर के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा। कुल संख्या प्रश्नों की संख्या 100 होगी और प्रत्येक प्रश्न के लिए 0.95 अंक का वेटेज होगा। प्रत्येक प्रश्न के पांच विकल्पों में से कम से कम एक विकल्प अवश्य भरना होगा। यदि उम्मीदवार को उत्तर नहीं पता है तो पांचवें विकल्प को चिह्नित करने के लिए पांच मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे। पेपर के लिए इन पांच मिनटों सहित कुल समय (100+5)=105 मिनट होगा। यदि कोई उम्मीदवार किसी प्रश्न के लिए पांच विकल्पों में से किसी को भी चिह्नित नहीं करता है तो प्रत्येक बिना प्रयास किए गए प्रश्न के लिए 0.95 अंक काट लिए जाएंगे।

(बी) सामाजिक-आर्थिक महत्व

सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के लिए 5% वेटेज उन पात्र उम्मीदवारों को प्रदान किया जाएगा जिन्होंने नीचे दिए गए विवरण के अनुसार विभिन्न सामाजिक-आर्थिक मानदंडों को पूरा करने पर आवेदन पत्र में इसका दावा किया है: -

(1) एक आवेदक 5% वेटेज का हकदार होगा बशर्ते कि-

(i) न तो वह स्वयं और न ही आवेदक के परिवार में से कोई भी व्यक्ति हरियाणा सरकार या किसी अन्य राज्य सरकार के किसी भी विभाग/बोर्ड/निगम/कंपनी/सांविधिक निकाय/आयोग/प्राधिकरण में नियमित कर्मचारी है/था या रहा है। या सरकार. भारत की; और

(ii) आवेदन के वर्ष से पहले वित्तीय वर्ष के लिए सभी स्रोतों यानी वेतन, कृषि, व्यवसाय, पेशे आदि से परिवार की सकल वार्षिक आय केवल एक लाख अस्सी हजार रुपये से कम होनी चाहिए।

स्पष्टीकरण:- "नियमित कर्मचारी" शब्द में वह व्यक्ति शामिल नहीं है जो संविदा के आधार पर, दैनिक वेतन पर या अतिथि शिक्षक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि के रूप में काम कर रहा है।

(2) इस उपधारा के प्रयोजन के लिए 'परिवार' की परिभाषा इस प्रकार होगी:-

परिवार के प्रयोजन के लिए-

(i) पुरुष आवेदक का अर्थ है आवेदक, स्वयं, उसके पिता, माता, पत्नी, अविवाहित भाई और पुत्र;

(ii) महिला अविवाहित आवेदक का अर्थ है स्वयं आवेदक, उसके पिता, माता और अविवाहित भाई;

(iii) महिला विवाहित आवेदक का अर्थ है स्वयं आवेदक, उसका पति, ससुर, सास, अविवाहित देवर और बेटा; (iv) तलाकशुदा महिला आवेदक का अर्थ है स्वयं आवेदक, उसके पिता, माता, अविवाहित भाई और पुत्र।

(5% वेटेज)

(3)यदि आवेदक है,-

(i) एक विधवा; या

(ii) पहले या दूसरे बच्चे और उसके पिता की बयालीस वर्ष की आयु प्राप्त करने से पहले मृत्यु हो गई थी; या

(iii) आवेदक के पंद्रह वर्ष की आयु प्राप्त करने से पहले पहले या दूसरे बच्चे और उसके पिता की मृत्यु हो गई थी,

निर्दिष्ट प्रोफार्मा में सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी परिवार पहचान पत्र या प्रमाण पत्र में प्रविष्टियों के अधीन 5% वेटेज का हकदार होगा। (5% वेटेज)

  (4) यदि आवेदक राज्य की ऐसी विमुक्त जाति (विमुक्त जाति और टपरीवास जाति) या घुमंतू जनजाति से है, जो न तो अनुसूचित जाति है और न ही पिछड़ा वर्ग, 5% वेटेज का हकदार होगा। (5% वेटेज)

(5) यदि आवेदक है तो उसे किसी भी विभाग/बोर्ड/निगम/कंपनी/सांविधिक निकाय आयोग प्राधिकरण सह-में समान या उच्च पद पर छह महीने से अधिक के प्रत्येक वर्ष या उसके हिस्से के लिए आधा प्रतिशत वेटेज दिया जाएगा। हरियाणा सरकार के अधीन ऑपरेटिव बैंक आदि। छह महीने से कम या आठ साल से अधिक की अवधि के लिए उसे अनुभव का कोई वेटेज नहीं दिया जाएगा।

(अधिकतम 4% वेटेज) नोट:-अनुभव के वेटेज के उद्देश्य से सकल पारिवारिक आय और सेवा में परिवार के किसी भी सदस्य के रोजगार की कोई शर्त लागू नहीं होगी।

(6) अन्य शर्तें:

(i) किसी भी आवेदक को किसी भी परिस्थिति में सामाजिक-आर्थिक मानदंड और अनुभव के लिए कुल 05% से अधिक वेटेज नहीं दिया जाएगा।

(ii) ग्रुप सी या डी के पद पर नियुक्ति के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग या हरियाणा सरकार के अधीन किसी अन्य भर्ती एजेंसी/निकाय द्वारा वेटेज जीवन में केवल एक बार दिया जाएगा।

(iii) यदि कोई व्यक्ति स्वयं या उसके परिवार के सदस्य को एक बार वेटेज का लाभ प्राप्त किए बिना या उसके बिना चयनित/नियुक्त किया जाता है, तो उसी या किसी अन्य पद पर चयन/नियुक्ति के लिए वेटेज के लिए परिवार के किसी अन्य सदस्य पर विचार नहीं किया जाएगा जिसके लिए आवेदन किया गया है। परिवार के किसी भी सदस्य द्वारा प्रस्तुत, जैसा कि उपरोक्त पैरा संख्या -10 में परिवार की परिभाषा में परिभाषित किया गया है (नोट:-2)।

(iv) यदि कोई व्यक्ति हरियाणा सरकार, किसी राज्य सरकार या भारत सरकार के अधीन किसी भी विभाग/बोर्ड/निगम में नियमित आधार पर काम करते हुए किसी भी कारण से सरकारी सेवा से इस्तीफा दे देता है, तो वह या उसके परिवार का कोई अन्य सदस्य इसके लिए पात्र नहीं होगा। सामाजिक-आर्थिक मानदंडों के तहत फिर से वेटेज का दावा करें।

नोट: -लिखित परीक्षा (95%) के लिए पाठ्यक्रम और पैटर्न बाद में जारी किया जाएगा, जिसका विवरण वेबसाइट यानी www.hssc.gov.in पर उपलब्ध होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ :

ऑनलाइन आवेदन करने की आरंभ तिथि : 18 सितम्बर 2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 09 अक्टूबर 2023

आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि : 12 अक्टूबर 2023

महत्वपूर्ण लिंक (IMP link) :

विस्तार से विज्ञापन लिंक क्लिक करे( Details)

सरकारी वेबसाइट क्लिक करे (Website)

Previous
Next Post »

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े - Read important one liner questions and answers in today's general knowledge.

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े प्रश्न – रेटिना पर बनने वाला प्रतिबिम्ब होता है? उत्तर- वास्तविक, उल्टा तथा वस्त...