​​संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) Union Public Service Commission - 56 संयुक्त भू-वैज्ञानिक परीक्षा, 2024 Combined Geo-Scientist Examination, 2024 पद - अंतिम तिथि : 10-अक्टूबर-2023

 

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा 56 संयुक्त भू-वैज्ञानिक परीक्षा, 2024 के पद के लिए आवेदन आमंत्रित करती है। इच्छुक आवेदन अंतिम तिथि 14 सितंबर 2023 पहले आवेदन कर सकते हैं।

 विज्ञापन संख्या : 02/2024 GEOL

पद का विवरण  :-

पद का नाम :  संयुक्त भू-वैज्ञानिक परीक्षा, 2024

पद की संख्या : 56 

पोस्ट नामपदों की संख्या
भूविज्ञानी, ग्रुप ए34
भूभौतिकीविद्, ग्रुप ए1
रसायनज्ञ. समूह अ13
वैज्ञानिक बी (हाइड्रोजियोलॉजी), ग्रुप ए4
वैज्ञानिक बी (रासायनिक) समूह ए2
वैज्ञानिक बी (भूभौतिकी) ग्रुप ए2

वेतनमान :- नियमानुसार 

शैक्षिणिक योग्यता : M.Sc, स्नातकोत्तर डिग्री(प्रासंगिक अनुशासन)

कार्यस्थल  : अखिल भारतीय         

आयु सीमा : 21 - 32 वर्ष

आवेदन शुल्क :- 

अन्य सभी उम्मीदवार के लिए : रु. 200/-

महिला/SC/ST/PwBD उम्मीदवार के लिए : छूट 

आवेदन कैसे करें : इच्छुक और योग्य उम्मीदवार यूपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर 20-09-2023 से 10-10-2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

(ए) उम्मीदवारों को https://www लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन करना होगा। upsconline.nic.in. आवेदक के लिए यह आवश्यक है कि वह पहले आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध वन टाइम रजिस्ट्रेशन (ओटीआर) प्लेटफॉर्म पर अपना पंजीकरण कराए और फिर परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए आगे बढ़े। ओटीआर को जीवनकाल में केवल एक बार पंजीकृत करना होगा। यह पूरे वर्ष में कभी भी किया जा सकता है। यदि उम्मीदवार पहले से ही पंजीकृत है, तो वह परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए सीधे आगे बढ़ सकता है।

(i) ओटीआर प्रोफाइल में संशोधन: यदि उम्मीदवार अपने ओटीआर प्रोफाइल में कोई बदलाव करना चाहता है, तो उसे ओटीआर प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण के बाद जीवनकाल में केवल एक बार ही इसकी अनुमति दी जाएगी। ओटीआर प्रोफ़ाइल डेटा में परिवर्तन आयोग की किसी भी परीक्षा के लिए उसके पहले अंतिम आवेदन की आवेदन विंडो बंद होने के अगले दिन से 7 दिनों की समाप्ति तक उपलब्ध होगा। ऐसे मामले में, ओटीआर के पंजीकरण के बाद उम्मीदवार इस परीक्षा में पहली बार आवेदन करता है, ओटीआर में संशोधन की अंतिम तिथि 17.10.2023 होगी।

(ii) आवेदन पत्र में संशोधन (ओटीआर प्रोफाइल के अलावा): आयोग ने इस परीक्षा के लिए आवेदन पत्र के किसी भी क्षेत्र में सुधार करने की सुविधा को समापन के अगले दिन से बढ़ाने का भी निर्णय लिया है। इस परीक्षा की आवेदन विंडो। यह विंडो खुलने की तारीख से 7 दिनों तक, यानी 11.10.2023 से 17.10.2023 तक खुली रहेगी। यदि कोई उम्मीदवार इस अवधि के दौरान अपने ओटीआर प्रोफाइल में कोई बदलाव करना चाहता है, तो उसे ओटीआर प्लेटफॉर्म पर लॉग इन करना चाहिए और तदनुसार आवश्यक कार्य करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, आवेदन पत्र में संशोधन के लिए विंडो पर जाकर ओटीआर प्रोफाइल में कोई बदलाव नहीं किया जा सकता है।

(iii) उम्मीदवारों को अपना आवेदन जमा करने के बाद वापस लेने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

(बी) आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे केवल एक ही आवेदन जमा करें। हालाँकि, यदि किसी अपरिहार्य स्थिति के कारण, वह एक और/एक से अधिक आवेदन जमा करता है, तो उसे यह सुनिश्चित करना होगा कि उच्च आरआईडी वाला आवेदन आवेदक के विवरण, परीक्षा केंद्र, फोटोग्राफ, फोटो आईडी, हस्ताक्षर, शुल्क जैसे सभी मामलों में पूरा हो। आदि। जो आवेदक एक से अधिक आवेदन जमा कर रहे हैं, उन्हें ध्यान देना चाहिए कि केवल उच्च आरआईडी (पंजीकरण आईडी) वाले आवेदनों पर ही आयोग द्वारा विचार किया जाएगा और एक आरआईडी के लिए भुगतान किया गया शुल्क किसी अन्य आरआईडी के खिलाफ समायोजित नहीं किया जाएगा।

(सी) सभी उम्मीदवार, चाहे वे पहले से ही सरकारी सेवा में हों, सरकारी स्वामित्व वाले औद्योगिक उपक्रमों या अन्य समान संगठनों में या निजी रोजगार में हों, उन्हें अपना आवेदन सीधे आयोग को जमा करना चाहिए। हालाँकि, जो व्यक्ति पहले से ही सरकारी सेवा में हैं, चाहे वे स्थायी या अस्थायी क्षमता में हों या कैज़ुअल या दैनिक दर वाले कर्मचारियों के अलावा कार्यभारित कर्मचारियों के रूप में हों या सार्वजनिक उद्यमों के तहत सेवारत हों, उन्हें अपने प्रमुख को लिखित रूप में सूचित करना आवश्यक है।

कार्यालय/विभाग जहां उन्होंने परीक्षा के लिए आवेदन किया है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि यदि आयोग को उनके नियोक्ता से परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले/उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों की अनुमति रोकने का कोई पत्र प्राप्त होता है, तो उनका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा/उम्मीदवारी उत्तरदायी होगी। रद्द करने के लिए-

नोट-1: अपना ऑन-लाइन आवेदन पत्र भरते समय, उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र के लिए अपनी पसंद के बारे में सावधानीपूर्वक निर्णय लेना चाहिए। यदि कोई उम्मीदवार अपने प्रवेश प्रमाण पत्र में आयोग द्वारा दर्शाए गए केंद्र के अलावा किसी अन्य केंद्र पर उपस्थित होता है, तो ऐसे उम्मीदवार के कागजात का मूल्यांकन नहीं किया जाएगा और उसकी उम्मीदवारी रद्द कर दी जाएगी।

नोट-2: नेत्रहीन उम्मीदवारों, लोकोमोटर विकलांगता और सेरेब्रल पाल्सी वाले उम्मीदवारों द्वारा स्क्राइब के उपयोग के संबंध में जानकारी के लिए उपयुक्त प्रावधान, जहां प्रमुख (लेखन) अंग कार्य के प्रदर्शन को धीमा करने की सीमा तक प्रभावित होता है (न्यूनतम 40% हानि),

दोनों बांहों से प्रभावित उम्मीदवारों और ऐसे PwBD उम्मीदवार जो इस आशय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करते हैं कि उन्हें लिखने में शारीरिक कमी है, उन्हें ऑनलाइन आवेदन में शामिल किया गया है।

नोट-3: अपूर्ण या दोषपूर्ण आवेदनों को सरसरी तौर पर खारिज कर दिया जाएगा। किसी भी परिस्थिति में ऐसी अस्वीकृति के संबंध में कोई प्रतिनिधित्व या पत्राचार पर विचार नहीं किया जाएगा।

(डी) उम्मीदवारों को इस चरण में आयोग को अपने आवेदन की हार्ड कॉपी/प्रिंट आउट जमा करने की आवश्यकता नहीं है। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे परीक्षा में प्रवेश के लिए सभी पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं। परीक्षा के सभी चरणों में उनका प्रवेश, जिसके लिए उन्हें आयोग द्वारा प्रवेश दिया जाता है। प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार पूरी तरह से अनंतिम होंगे, बशर्ते कि वे संतुष्ट हों

निर्धारित पात्रता शर्तें। यदि प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा या व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार से पहले या बाद में किसी भी समय सत्यापन पर यह पाया जाता है कि वे पात्रता की किसी भी शर्त को पूरा नहीं करते हैं; परीक्षा के लिए उनकी उम्मीदवारी आयोग द्वारा रद्द कर दी जाएगी। उम्मीदवारों से अनुरोध है कि वे मुख्य परीक्षा के परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद विस्तृत आवेदन पत्र के साथ आयोग को जमा करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां तैयार रखें, जो जुलाई/अगस्त, 2024 के महीने में घोषित होने की संभावना है।

1. आयु प्रमाण पत्र.

2. शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र।

3. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग से संबंधित होने के दावे के समर्थन में प्रमाण पत्र और अन्य पिछड़ा वर्ग जहां लागू हो।

4. आयु/शुल्क में छूट, जहां भी लागू हो, के दावे के समर्थन में प्रमाण पत्र।

5. बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्ति होने के समर्थन में प्रमाण पत्र (जहां भी लागू हो)।

मुख्य परीक्षा के परिणाम की घोषणा के तुरंत बाद सफल उम्मीदवारों को आयोग द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रूप से सूचित किया जाएगा और उन्हें उपरोक्त दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियों के साथ विस्तृत आवेदन पत्र (डीएएफ) ऑनलाइन जमा करने के लिए कहा जाएगा। व्यक्तित्व परीक्षण/साक्षात्कार के समय मूल प्रतियाँ प्रस्तुत करनी होंगी। उम्मीदवारों को साक्षात्कार पत्र भी इलेक्ट्रॉनिक रूप से जारी किया जाएगा।

यदि उनका कोई भी दावा गलत पाया जाता है, तो वे 20 सितंबर, 2023 के भारत के राजपत्र में अधिसूचित और पुन: प्रस्तुत संयुक्त भू-वैज्ञानिक परीक्षा, 2024 के नियम 14 के अनुसार आयोग द्वारा अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए उत्तरदायी हो सकते हैं। नीचे :

एक उम्मीदवार जो आयोग द्वारा दोषी घोषित किया गया है:-

  (i) निम्नलिखित माध्यमों से अपनी उम्मीदवारी के लिए समर्थन प्राप्त करना, अर्थात्:-

 (ए) अवैध परितोषण की पेशकश करना, या

(बी) दबाव डालना; या

(सी) परीक्षा के संचालन से जुड़े किसी भी व्यक्ति को ब्लैकमेल करना या ब्लैकमेल करने की धमकी देना, या

 (ii) प्रतिरूपण; या

(iii) किसी व्यक्ति द्वारा प्रतिरूपण प्राप्त करना; या

(iv) मनगढ़ंत दस्तावेज़ या दस्तावेज़ प्रस्तुत करना जिनके साथ छेड़छाड़ की गई है; या

(v) आवेदन पत्र में वास्तविक फोटो/हस्ताक्षर के स्थान पर अप्रासंगिक फोटो अपलोड करना।

(vi) ऐसे बयान देना जो गलत या झूठे हों, या महत्वपूर्ण जानकारी को छिपाना; या

(vii) अपनी उम्मीदवारी के संबंध में निम्नलिखित साधनों का सहारा लेना परीक्षा अर्थात्:-

(ए) अनुचित तरीकों से प्रश्न पत्र की प्रति प्राप्त करना;

(बी) परीक्षा से संबंधित गुप्त कार्य से जुड़े व्यक्तियों के विवरण का पता लगाना;

(सी) परीक्षकों को प्रभावित करना; या

(viii) परीक्षा के दौरान अनुचित साधन अपने पास रखना या उनका उपयोग करना; या

(ix) स्क्रिप्ट में अश्लील बातें लिखना, अश्लील रेखाचित्र बनाना या अप्रासंगिक बातें लिखना; या

(x) परीक्षा हॉल में दुर्व्यवहार करना जिसमें स्क्रिप्ट फाड़ना, साथी परीक्षार्थियों को परीक्षा का बहिष्कार करने के लिए उकसाना, अव्यवस्थित दृश्य पैदा करना आदि शामिल है; या

(xi) आयोग द्वारा अपनी परीक्षा के संचालन के लिए नियुक्त कर्मचारियों को परेशान करना या शारीरिक नुकसान पहुंचाना; या

(xii) किसी भी मोबाइल फोन (यहां तक कि स्विच ऑफ मोड में भी), पेजर या किसी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण या प्रोग्राम करने योग्य डिवाइस या पेन ड्राइव, स्मार्ट जैसे स्टोरेज मीडिया के कब्जे में होना या उसका उपयोग करना

घड़ियाँ आदि या कैमरा या ब्लूटूथ डिवाइस या कोई अन्य उपकरण या संबंधित सहायक उपकरण या तो काम कर रहे हैं या बंद मोड में हैं जो परीक्षा के दौरान संचार उपकरण के रूप में उपयोग किए जाने में सक्षम हैं; या

(xiii) उम्मीदवारों को उनके प्रवेश प्रमाण पत्र के साथ परीक्षा देने की अनुमति देने के लिए जारी किए गए किसी भी निर्देश का उल्लंघन करना; या

(xiv) पूर्वगामी खंडों में निर्दिष्ट सभी या किसी भी कार्य को करने का प्रयास करना या जैसा भी मामला हो, करने के लिए उकसाना;

स्वयं को आपराधिक अभियोजन के लिए उत्तरदायी बनाने के अतिरिक्त, निम्नलिखित भी उत्तरदायी हो सकता है:-

(ए) और आयोग द्वारा इस नियम के तहत आयोजित परीक्षा से अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा जिसके लिए वह उम्मीदवार है; और/या

(बी) या तो स्थायी रूप से या एक निर्दिष्ट अवधि के लिए प्रतिबंधित किया जा सकता है: -

 (i) आयोग द्वारा उनके द्वारा आयोजित किसी परीक्षा या चयन से;

 (ii) केंद्र सरकार द्वारा उनके अधीन किसी रोजगार से; और

(सी) यदि वह पहले से ही सरकार के अधीन सेवा में है तो उचित नियमों के तहत अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

  बशर्ते कि इस नियम के तहत कोई जुर्माना नहीं लगाया जाएगा सिवाय इसके कि:-

(i) उम्मीदवार को लिखित रूप में ऐसा अभ्यावेदन देने का अवसर देना जो वह इस संबंध में देना चाहे; और

(ii) उम्मीदवार द्वारा उसे दी गई अवधि के भीतर प्रस्तुत किए गए अभ्यावेदन, यदि कोई हो, पर विचार करना।

5. (1) कोई भी व्यक्ति जो आयोग द्वारा किसी अभ्यर्थी(यों) के साथ मिलीभगत का दोषी पाया जाता है

उपरोक्त खंड (i) से (xiii) में सूचीबद्ध किसी भी दुष्कर्म को करने या करने के लिए उकसाने पर वह खंड (xiv) के अनुसार कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होगा।

PSC /UPSC चयन प्रक्रिया :  चयन लिखित परीक्षा, साक्षात्कार पर आधारित होगा।

महत्वपूर्ण तिथियाँ  :-

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रारंभिक  तिथि : 20-सितम्बर -2023

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि : 10-अक्टूबर-2023

आवेदन शुल्क भुगतान करने की अंतिम तिथि : 10-अक्टूबर-2023

ओटीआर प्रोफ़ाइल में संशोधन की अंतिम तिथि : 17-अक्टूबर-2023

आवेदन पत्र में संशोधन की तिथि (ओटीआर प्रोफाइल के अलावा) : 11 अक्टूबर 2023 से 17 अक्टूबर 2023

प्रारंभिक परीक्षा की तिथि : 18-फरवरी-2024

महत्वपूर्ण लिंक (IMP link) :-

विज्ञापन लिंक क्लिक करे( Details)

ऑनलाइन आवेदन लिंक क्लिक करें (Application Link)

विभागीय लिंक क्लिक करे(Website) 

Previous
Next Post »

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े - Read important one liner questions and answers in today's general knowledge.

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े प्रश्न – रेटिना पर बनने वाला प्रतिबिम्ब होता है? उत्तर- वास्तविक, उल्टा तथा वस्त...