आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28 September-2023– Current Affairs Questions And Answer

 

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –28 September-2023– Current Affairs Questions And Answer

1. 19वें एशियाई खेलों में निशानेबाजी में किसने हाल ही में स्वर्ण पदक जीता है?

(ए) मनु भाकर

(बी) अनु राना

(सी) सोनिया वत्स

(डी) रानी सिन्हा

उत्तर:- मनु भाकर: 19वें एशियाई खेलों में निशानेबाजी में मनु भाकर, ईशा सिंह और रिद्म सांगवान ने महिलाओं के 25 मीटर पिस्टल टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक मिला, वहीँ इसी स्पर्धा में आशी चौकसे को कांस्य पदक म‍िला है।

2. पीएम विश्वकर्मा योजना को अब तक कितने आवेदन प्राप्त हुए हैं?

(ए) 1.40 लाख से अधिक

(बी)1.40 अरब से अधिक

(सी)  1.40 करोड़ से अधिक

(डी) 1.40 हजार से अधिक

उत्तर:-  1.40 लाख से अधिक: केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने हाल ही में कहा कि दस दिनों के भीतर, पीएम विश्वकर्मा योजना को 1.40 लाख से अधिक आवेदन प्राप्त हुए हैं।

3. किस राज्य को ‘इंडिया स्मार्ट सिटीज कॉन्क्लेव 2023’ में सर्वश्रेष्ठ राज्य के पुरस्कार मिला है?

(ए) असम

(बी) पंजाब

(सी)  मध्यप्रदेश

(डी) महाराष्ट्र

उत्तर:-  मध्यप्रदेश : मध्यप्रदेश राज्य के इंदौर में हाल ही मेंआयोजित ‘इंडिया स्मार्ट सिटीज कॉन्क्लेव 2023’ में राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू ने मध्यप्रदेश को सर्वश्रेष्ठ राज्य के पुरस्कार से सम्मानित किया।

4. हाल ही में कौन दिल्ली राज्य कबड्डी संघ के अध्यक्ष चुने गए है?

(ए) शैलेश विधूड़ी

(बी) राकेश विधूड़ी

(सी)  रमेश विधूड़ी

(डी) अजय विधूड़ी

उत्तर:- रमेश विधूड़ी: दिल्ली राज्य कबड्डी संघ के चुनावों में हाल ही में सांसद रमेश विधूड़ी को निर्विरोध अध्यक्ष चुना गया है। उनका यह कार्यकाल अगले चार सालो तक का होगा। रामवीर सिंह को महासचिव और विकास को कोषाध्यक्ष चुना गया है।

5. किस देश ने हाल ही में अपना नवीनतम रिमोट सेंसिंग उपग्रह प्रक्षेपित किया है?

(ए) जापान

(बी) अमेरिका

(सी)  चीन

(डी) भारत

उत्तर:- चीन: चीन ने हाल ही में उत्तर पश्चिम चीन के जिउक्वान सैटेलाइट लॉन्च सेंटर से अपना नवीनतम रिमोट सेंसिंग उपग्रह अंतरिक्ष में भेजा है।

6. किसने हाल ही में ‘सीखो पैसे की भाषा’अभियान शुरू करने की घोषणा की है?

(ए) कोटक म्यूचुअल फंड

(बी) बीऔबी म्यूचुअल फंड

(सी)  एसबीआई म्यूचुअल फंड

(डी) पीएनबी म्यूचुअल फंड

उत्तर:-  कोटक म्यूचुअल फंड: कोटक महिंद्रा एसेट मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (KMAMC)/कोटक म्यूचुअल फंड (KMF) ने हाल ही में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSI) के साथ साझेदारी में एक निवेशक शिक्षा और जागरूकता संबंधी पहल ‘सीखो पैसे की भाषा’ शुरू करने की घोषणा की है।

7. किस एयरपोर्ट को हाल ही में आईएटीए कोड डीएक्सएन मिला है?

(ए) नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

(बी) भोपाल इंटरनेशनल एयरपोर्ट

(सी)  गुजरात इंटरनेशनल एयरपोर्ट

(डी)  दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट

उत्तर:- . नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट: अगले वर्ष के अंत तक उड़ान भरने की जबरदस्त तैयारियां कर रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (एनआईए) को हाल ही में इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन (आईएटीए) से तीन अक्षर वाला डीएक्सएन कोड मिला है।

8. हाल ही में किस देश ने स्वदेशी सैन्य उपग्रह नूर-3 को कक्षा में किया स्थापित किया है?

(ए) अफ्रीका

(बी) उत्तर कोरिया

(सी)  रूस

(डी) ईरान

उत्तर:- ईरान: ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (आईआरजीसी) एयरोस्पेस फोर्स ने हाल ही में क़ैस्ड कैरियर रॉकेट की मदद से स्वदेशी सैन्य उपग्रह नूर-3 को पृथ्वी की सतह से 450 किलोमीटर (279.6 मील) ऊपर की कक्षा में सफलतापूर्वक स्थापित किया।

9.किस फिल्म को ऑस्कर 2024 के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में नामित किया गया है?

(ए) ग़दर-2

(बी) जवान

(सी) 2018: हर कोई हीरो है

(डी) द कश्मीर फाइल्स

उत्तर:-  (सी) 2018: हर कोई हीरो है - फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया ने केरल बाढ़ पर आधारित मलयालम फिल्म "2018: एवरीवन इज ए हीरो" को 2024 में अकादमी पुरस्कार (ऑस्कर) के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में नामांकित किया है। '2018' यह आंकड़ा पार करने वाली पहली मलयालम फिल्म है। 100 करोड़ रुपये का आंकड़ा और सबसे तेज़। अब यह फिल्म एकेडमी अवॉर्ड्स में भारत का नेतृत्व करेगी.

10. कौन सी कंपनी भारत में भूकंप चेतावनी सेवा शुरू करने जा रही है?

(ए) मेटा

(बी) माइक्रोसॉफ्ट

(सी) गूगल

(डी) स्पेसएक्स

उत्तर:- (सी) गूगल - Google भारत में भूकंप चेतावनी सेवा शुरू करने जा रहा है जो भूकंप की तीव्रता का पता लगाने के लिए एंड्रॉइड स्मार्टफोन में सेंसर का उपयोग करेगा। Google ने राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) और राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NSC) के परामर्श से भारत में "एंड्रॉइड भूकंप चेतावनी सेवा" लॉन्च की है।

11.  19वें एशियाई खेलों में भारत के लिए 5वां स्वर्ण पदक किसने जीता?

(ए)सौरभ चौधरी

(बी) सिफ्त कौर समरा

(सी) मनु भाकर

(डी) आशी चौकसी

उत्तर:- (बी) सिफ्त कौर समरा - निशानेबाज सिफ्त कौर समरा ने 19वें एशियाई खेलों में भारत के लिए 5वां स्वर्ण पदक जीता। सिफ्त कौर ने 50 मीटर राइफल स्पर्धा में भारत के लिए यह पदक जीता. जबकि इसी स्पर्धा में भारत की आशी चोकसी ने तीसरा स्थान हासिल कर कांस्य पदक जीता। इससे पहले मनु भाकर, ईशा सिंह और रिदम सांगवान की महिला टीम ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था।  

12. प्रत्येक वर्ष विश्व रेबीज दिवस (अंतरराष्ट्रीय) दिवस कब मनाया जाता है?

(ए) 26 सितंबर

(बी) 27 सितंबर

(सी) 28 सितंबर

(डी) 29 सितंबर

उत्तर:- (सी) 28 सितंबर : दुनिया की सबसे घातक संक्रामक बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने और दुनिया भर में रोकथाम और नियंत्रण के प्रयासों को बढ़ाने के लिए भागीदारों को एक साथ लाने के लिए हर साल 28 सितंबर को विश्व रेबीज दिवस मनाया जाता है।28 सितंबर को फ्रांसीसी रसायनज्ञ और सूक्ष्म जीवविज्ञानी लुई पाश्चर की मृत्यु की सालगिरह मनाई जाती है , जिन्होंने पहला रेबीज टीका विकसित किया था।

13. भारतीय रिजर्व बैंक ने किस सहकारी बैंक का लाइसेंस रद्द कर दिया है?

(ए) कपोल सहकारी बैंक

(बी) गंगा सहकारी बैंक

(सी) बड़ौदा यूपी ग्रामीण बैंक

(डी) इनमें से कोई नहीं

उत्तर:-  (ए) कपोल सहकारी बैंक - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने मुंबई स्थित सहकारी बैंक द कपोल को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद्द कर दिया है। आरबीआई ने कहा कि बैंक के पास पर्याप्त पूंजी नहीं है और कमाई की भी संभावना नहीं है, जिसके चलते यह फैसला लिया गया है. RBI ने आगे बताया कि प्रत्येक जमाकर्ता डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉर्पोरेशन (DICGC) से ₹5 लाख की मौद्रिक सीमा तक अपनी जमा राशि की जमा बीमा दावा राशि प्राप्त कर सकता है।

14. T20I क्रिकेट में सबसे तेज़ अर्धशतक का रिकॉर्ड किस खिलाड़ी ने बनाया?

(ए) सूर्य कुमार यादव

(बी) ईशान किशन

(सी) दीपेन्द्र सिंह ऐरी

(डी) हैरी ब्रूक

 उत्तर:-  (सी) दीपेंद्र सिंह ऐरी - नेपाल के दीपेंद्र सिंह ऐरी ने टी20 क्रिकेट में युवराज सिंह के सबसे तेज अर्धशतक के 16 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जो उन्होंने 2007 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ बनाया था. दीपेंद्र 10 गेंद पर 52 रन बनाकर नाबाद रहे. दीपेंद्र ने एशियन गेम्स में नेपाल और मंगोलिया के खिलाफ खेले गए मैच में यह रिकॉर्ड बनाया था. जबकि नेपाली बल्लेबाज कुशल मल्ला ने 34 गेंदों में नाबाद 137 रन बनाकर टी20I में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

15. हाल ही में यस बैंक ने किसे थोक बैंकिंग का देश प्रमुख नियुक्त किया है?

(ए) आलोक सिन्हा

(बी) मनीष जैन

(सी) रवि थोटा

(डी) अजय पुरी

उत्तर:- (बी) मनीष जैन - यस बैंक ने हाल ही में तत्काल प्रभाव से मनीष जैन को थोक बैंकिंग का देश प्रमुख नियुक्त किया है। वह इस पद पर रवि थोटा का स्थान लेंगे। पिछले हफ्ते, यस बैंक ने पंकज शर्मा को मुख्य रणनीति और परिवर्तन अधिकारी नियुक्त किया। यस बैंक की स्थापना वर्ष 2004 में हुई थी। इसका मुख्यालय मुंबई में है।

Previous
Next Post »

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े - Read important one liner questions and answers in today's general knowledge.

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े प्रश्न – रेटिना पर बनने वाला प्रतिबिम्ब होता है? उत्तर- वास्तविक, उल्टा तथा वस्त...