आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –25 September-2023– Current Affairs Questions And Answer

 

आज का करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी –25 September-2023– Current Affairs Questions And Answer

प्रश्न 1. 19वें एशियाई खेलों में हाल ही में किसने भारतीय निशानेबाज ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है?

(ए) रमिता जिंदल

(बी)कृष्णा जिंदल

(सी) सुनीता जिंदल

(डी) अनीता जिंदल

Ans. रमिता जिंदल : रमिता 230.1 के स्कोर के साथ कांस्य हासिल किया है, जबकि हमवतन मेहुली घोष 208.3 के स्कोर के साथ चौथे स्थान पर रहीं।

प्रश्न 2.किसने हाल ही में ‘जीर्णोद्धार योजना’ का शिलान्यास किया है?

(ए)लालू प्रसाद यादव

(बी) नीतीश कुमार

(सी) कुमार विश्वास

(डी) अरविन्द केजरीवाल

Ans. नीतीश कुमार: बिहार राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में सात निश्चय-2 के तहत पटना शहर के सैदपुर नाला के जीर्णोद्धार योजना का शिलान्यास किया है।

प्रश्न 3.हाल ही में ‘केजी जॉर्ज’ का निधन हो गया वे किस भाषा की फिल्मो के निर्माता थे?

(ए)तेलगु

(बी)उर्दू

(सी) मलयालम

(डी) अंग्रेजी

Ans. मलयालम: मलयालम फिल्मों के प्रसिद्ध निर्माता और पटकथा लेखक केजी जॉर्ज का हाल ही में 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है।

प्रश्न 4.किस बैडमिंटन खिलाड़ी ने ‘हार्वेस्ट गोल्ड ग्लोबल रेस 2023’ की शुरुआत की?

(ए)सानिया मिर्जा

(बी)पीवी सिन्धु

(सी) मेरी कॉम

(डी)  साइना नेहवाल

Ans. साइना नेहवाल: प्रसिद्ध बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने हाल ही में देश के अग्रणी ब्रेड ब्रांड हार्वेस्ट गोल्ड ‘हार्वेस्ट गोल्ड ग्लोबल रेस 2023’ की शुरुआत की।

प्रश्न 5.किस राज्य में पाक सीमा पर सांचू पोस्ट पर सीमा द्वार का शिलान्यास किया गया है?

(ए) उत्तर प्रदेश

(बी )राजस्थान

(सी) बिहार

(डी)  उड़ीसा

Ans. राजस्थान : बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स (BSF) के डीआईजी पुष्पेन्द्रसिंह राठौड ने हाल ही में बीकानेर सेक्टर से सटी हुई भारत-पाक अंतर्राष्ट्रीय सीमा की सांचू पोस्ट पर सीमा द्वार का शिलान्यास किया।

प्रश्न 6. किस राज्य के जिले होशियारपुर में 140 करोड़ रुपए की लागत के साथ कम्परैस्सड बायो-गैस (C.B.G.) प्रोजेक्ट स्थापित किया जायेगा?

(ए) मध्य प्रदेश

(बी)असम

(सी) पंजाब

(डी)  दिल्ली

Ans. पंजाब: पंजाब राज्य में किफ़ायती दरों पर ग्रीन ऊर्जा उपलब्ध करवाने के मकसद से पंजाब सरकार की ओर से होशियारपुर जिले में 140 करोड़ रुपए की लागत के साथ कम्परैस्सड बायो-गैस (C.B.G.) प्रोजेक्ट स्थापित किया जायेगा।

Previous
Next Post »

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े - Read important one liner questions and answers in today's general knowledge.

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े प्रश्न – रेटिना पर बनने वाला प्रतिबिम्ब होता है? उत्तर- वास्तविक, उल्टा तथा वस्त...