सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 मई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 मई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

 1.स्कॉट मॉरिसन ने ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।

2.आज से होगा विश्व कप महाकुंभ का आगाज ,विश्व कप का उद्घाटन मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच आज लंदन में होगा।

3.नवीन पटनायक ने ओडिशा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है, गौरतलब है कि वे पांचवी बार ओडिशा के मुख्यमंत्री बने।

4. आईएमडी विश्व प्रतिस्पर्धात्मक रैंकिंग के 2019 संस्करण में भारत को 43 वें स्थान पर रखा गया है।

5.विज्ञान और प्रौधोगिकी विभाग के सचिव प्रोफेसर आशुतोष शर्मा ने नई दिल्ली में विज्ञान प्रसार द्वारा प्रकाशित चार लोकप्रिय विज्ञान पुस्तकों का विमोचन किया।

6. डिजिटल संक्रमण के नए युग में भारत-चीन सहयोग में एक नया अध्याय बनाने के लिए, 2019 चीन-भारत आईटी और डीटी उद्योग सहयोग मंच 27 मई को चीन के गुइयांग में आयोजित किया गया था।

7.30 मई को होने वाले पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह के लिए बंगाल की खाड़ी बहु-क्षेत्रीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग उपक्रम (BIMSTEC) के प्रमुखों को आमंत्रित किया गया है।

8.मलेशिया सरकार ने कहा कि सैकड़ों टन आयातित प्लास्टिक कचरे को वापस भेज दिया जाएगा जहां से यह आग्रह किया गया था कि देश वैश्विक डंपिंग ग्राउंड नहीं बनना चाहता था।

09.मोतीलाल ओसवाल एसेट मैनेजमेंट कंपनी (एएमसी) नए निवेशकों के साथ-साथ मौजूदा निवेशकों के लिए म्यूचुअल फंड लेनदेन के लिए व्हाट्सएप लेनदेन मंच लॉन्च करने वाला पहला भारतीय फंड हाउस बन गया है। यह निवेशकों को मोतीलाल ओसवाल एएमसी से किसी भी योजना में निवेश करने के लिए व्हाट्सएप का उपयोग करने में सक्षम बनाता है।

10. टोल भुगतान के लिए फ़ास्टैग को अमेज़न पर ऑनलाइन खरीदा जा सकता है। फ़ास्टैग को जनवरी, 2019 में लांच किया गया था।

11.मानक चार्टर्ड ने आईबीएम के साथ भागीदारी में ट्रेड ए 1 इंजन को लॉन्च किया मानक आईबीएम के साथ साझेदारी में ट्रेड ए 1 इंजन लॉन्च किया है जो व्यापार प्रलेखन की उच्च जोखिम प्रक्रिया को स्वचालित करेगा।

12.भारतीय वायु सेना (IAF) के मुख्य एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने कारगिल में ऑपरेशन सफदर सागर के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले वायु योद्धाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए भिसियाना और सरसावा में वायु सेना स्टेशन का दौरा किया।

13.विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में बर्नआउट को मेडिकल कंडीशन के रूप में चिन्हित किया है, इसे अंतर्राष्ट्रीय रोग वर्गीकरण (ICD) में स्थान दिया गया है। यह निर्णय जिनेवा में विश्व स्वास्थ्य सभा में लिया गया।

14.नोबेल पुरस्कार विजेता भौतिकशास्त्री मर्रे जेल-मैन का निधन न्यू मेक्सिको में 89 वर्ष की आयु में हुआ। उन्हें सब-एटॉमिक पार्टिकल्स की खोज व वर्गीकरण का श्रेय दिया जाता है।मर्रे जेल-मैन

15.डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के मलावी के अध्यक्ष पीटर मुथारिका ने 38.5% वोटों के साथ फिर से चुनाव जीता। मलावी इलेक्टोरल कमीशन (MEC) के प्रमुख जेन अंसाह द्वारा ब्लांटायर, मलावी में जीत की घोषणा की गई।

16.भारतीय लेखिका एनी जैदी को एक लाख डॉलर के नाइन डॉट्स प्राइज 2019 का विजेता घोषित किया गया। यह एक प्रतिष्ठित पुस्तक पुरस्कार है जो विश्व भर के समसामयिक मुद्दों को उठाने वाले नवोन्मेषी विचारों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है।

17.क्रोएशिया के इवो कार्लोविक 28 मई को 46 साल के लिए फ्रेंच ओपन 2019 में एक मैच जीतने वाले सबसे उम्रदराज व्यक्ति बने। उन्होंने पहले दौर के द्वंद्व में स्पेन के साथी फेलिसियानो लोपेज को हराया।

18.तेलंगाना ने हैदराबाद में देश का पहला ब्लॉकचेन जिला स्थापित करने के लिए एक ब्लॉकचेन नीति का मसौदा जारी किया। तेलंगाना ने हैदराबाद में देश का पहला ब्लॉकचेन जिला स्थापित करने के लिए एक ब्लॉकचेन नीति का मसौदा जारी किया।

19.स्पाइसजेट अपने बेड़े में 100 विमान रखने वाली चौथी भारतीय एयरलाइन बन गई। बजट एयरलाइन स्पाइसजेट ने अपने बेड़े में एक नया बोइंग 737 विमान शामिल किया है, इसकी कुल ताकत 100 विमान है।

20.चीन ने दलाई लामा के साथ महत्वपूर्ण बातचीत में शामिल होने के लिए बीजिंग में अमेरिकी राजदूत टेरी ब्रैनस्टैड के आह्वान को खारिज कर दिया। चीन ने कारण का हवाला दिया क्योंकि यह तिब्बत और उसके आंतरिक मामलों में विदेशी हस्तक्षेप का दृढ़ता से विरोध करता है।

21.मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड के संगमा ने सुगंध मिशन नामक औषधीय और सुगंधित पौधों की खेती को बढ़ावा देने के लिए एक नई परियोजना शुरू की।

22.भारतीय वायु सेना ने गगन यान कार्यक्रम के लिए चालक दाल के चयन और परिक्षण के लिए ISRO के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये है।

23. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने घोषणा की कि ग्राहक लेनदेन के लिए रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट सिस्टम (आरटीजीएस) का उपयोग करने के लिए समय-खिड़की को सभी कार्य दिवसों में शाम 4:30 बजे से शाम 6 बजे तक बढ़ाया जाएगपश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने 1987 बैच के एक IAS अधिकारी अलपन बंद्योपाध्याय को पश्चिम बंगाल के नए गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया।

24.29 मई को अंतरराष्ट्रीय एवेरेस्ट दिवस, संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय शांति और नेपाल ने अपना12 वां गणत्रंत दिवस मनाया।

25.30 मई दिन विशेष :

1381: इंग्लैंड के एसेक्स में किसानों का विद्रोह शुरु। 
1498: कोलंबस तीसरी बार 6 जहाज के साथ अमेरिका की यात्रा पर निकला। 
1826: उदन्त मार्तण्ड पहली हिन्दी समाचार पत्र की शुरुआत हुई इसलिए 30 मई को हिन्दी पत्रकारिता दिवस भी मनाया जाता है । 
1981: बांग्लादेश के नेता जिया उर रहमान की हत्या चटगांव के एक गेस्ट हाउस में कर दी गई. रहमान समेत कुल आठ लोग इस घटना में मारे गए । 
2000: आधुनिक हिन्दी साहित्य के प्रसिद्ध आलोचक रामविलास शर्मा का निधन। 
1949: पूर्वी जर्मन संविधान को माना गया। 
1987 : गोवा को भारत के राज्य का दर्जा मिला, गोवा भारत का 26 वां राज्य बना। 
1606 : पांचवें सिख गुरु अर्जुन देव का निधन आज ही के दिन हुआ था।

Previous
Next Post »

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े - Read important one liner questions and answers in today's general knowledge.

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े प्रश्न – रेटिना पर बनने वाला प्रतिबिम्ब होता है? उत्तर- वास्तविक, उल्टा तथा वस्त...