सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 मई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स

सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 29 मई 2019 की नवीनतम करंट अफेयर्स



1. भारत को पहली UN-हैबिटेट असेंबली के कार्यकारी बोर्ड के लिए चुना गया है।भारत को असेंबली के प्लेनरी सत्र में चुना गया था जो 27 मई 2019 को केन्या के नैरोबी में शुरू हुआ था। 

2. पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय द्वारा नियुक्त एक उच्च-स्तरीय समिति ने कच्चे तेल के आयात पर भारत की निर्भरता को कम करने के उपायों के बीच मौजूदा खोजों से उत्पादकों के लिए एक उच्च प्राकृतिक गैस की कीमत की सिफारिश की है।

3. राही सरनोबत ने जर्मनी के म्यूनिख में सीजन के तीसरे अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन विश्व कप में महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल में स्वर्ण जीता। इस जीत से, उसने शैली में भारत के लिए एक ओलंपिक कोटा स्थान सील कर दिया।

4. नासा ने आर्टेमिस कार्यक्रम के लिए कैलेंडर का अनावरण किया जो पहली बार आधी सदी में चंद्रमा पर अंतरिक्ष यात्रियों को लौटाएगा, जिसमें आठ अनुसूचित लॉन्च और 2024 तक चंद्र कक्षा में एक मिनी-स्टेशन शामिल है।

5. पहले स्वच्छता अभियान के दौरान विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट से 10,000 किलोग्राम से अधिक कूड़ा इकट्ठा किया गया है. यह कूड़ा 45 दिनों में इकट्टा किया गया है। 

6 .  मालदीव के पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद को देश के संसदीय स्पीकर के रूप में नामित किया गया। इब्राहिम मोहम्मद सोलीह मालदीव के वर्तमान राष्ट्रपति हैं।

7 . नव निर्मित भ्रष्टाचार विरोधी लोकपाल ने प्रतीक चिह्न (लोगो) और ध्येय वाक्य (मोटो) के लिए एक प्रतियोगिता शुरू की है।इसके लिए प्रविष्टियां मांगी गई हैं और इसके लिए 25,000 रुपये का नकद पुरस्कार दिया जा रहा है।

8. एसोसिएशन ऑफ डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के अनुसार, नव-निर्वाचित लोकसभा सदस्यों में से लगभग आधे के खिलाफ आपराधिक आरोप हैं, 2014 की तुलना में 26% की वृद्धि हुई है।

 9. पाकिस्तान ने हाल ही में चांद दिखने की जानकारी देने वाली अपनी पहली वेबसाइट (pakmoonsighting.pk) लांच की है. यह वेबसाइट रमजान एवं ईद के त्योहारों का आगाज बताने वाले उन प्रमुख चंद्र महीनों की शुरुआत को लेकर जानकारी देगी। 

10 मध्य प्रदेश में ओरछा शहर की स्थापत्य विरासत को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में जोड़ा गया। ओरछा शहर की वास्तुकला विरासत में बुंदेला राजवंश की एक अनूठी शैली को दर्शाया गया है।

11. बार्सिलोना के स्टार फुटबॉलर लियोनल मेसी ने युवेंटस के क्रिस्टियानो रोनाल्डो की बराबरी की बराबरी करने हुए छठी बार एक सीजन में 50 या उससे ज्यादा गोल किए हैं. इस सीजन में सबसे अधिक गोल करने वाले मेसी को यूरोपीय गोल्डन शू दिया गया है। 

12. भारत के उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू द्वारा चेन्नई, तमिलनाडु में जैविक विविधता वृक्ष एम्बुलेंस के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उद्घाटन किया गया।

13.  पतंजलि आयुर्वेद के प्रबंध निदेशक आचार्य बालकृष्ण ने जिनेवा, स्विटज़रलैंड में संयुक्त राष्ट्र सतत विकास लक्ष्य (UNSDG) 10 सबसे प्रभावशाली लोग हेल्थकेयर अवार्ड जीता।

14. विश्व शतरंज महासंघ (FIDE) ने उन दर्जनों भारतीय खिलाड़ियों की एलो रेटिंग बहाल करने का फैसला किया है, जिनकी रेटिंग पर लगभग एक दशक पहले अखिल भारतीय शतरंज संघ (AICF) ने प्रतिबंध लगा दिया था।

15. श्रीलंकाई लेखक गाइ गुनारत्ने को 2019 स्वानसी विश्वविद्यालय अंतर्राष्ट्रीय डायलन थॉमस पुरस्कार के विजेता के रूप में घोषित किया गया था। उन्होंने अपने डेब्यू उपन्यास इन अवर मैड एंड फ्यूरियस सिटीके लिए पुरस्कार जीता।

16.  रूस ने आर्कटिक की व्यावसायिक क्षमता को टैप करने की अपनी क्षमता में सुधार करने के लिए सेंट पीटर्सबर्ग में बाल्टिक शिपयार्ड में दुनिया का सबसे बड़ा परमाणु-संचालित आइसब्रेकर यूरा लॉन्च किया। रूस उत्तरी समुद्री मार्ग (NSR) के माध्यम से शिपिंग की तैयारी कर रहा है।

17. भारत के 17 वर्षीय निशानेबाज सौरभ चौधरी ने ISSF गोल्ड कप 2019 में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीतने के लिए अपने स्वयं के जूनियर और वरिष्ठ विश्व रिकॉर्ड को तोड़ दिया।

18.  रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) ने 27 मई को ओडिशा तट से दूर बालासोर में एक नए स्वदेशी रूप से विकसित साधक के साथ आकाश सतह से हवा में रक्षा मिसाइल प्रणाली के नए संस्करण का सफलतापूर्वक परीक्षण किया।

19. बॉलीवुड में सबसे चर्चित एक्शन एवं प्रमुख स्टंट निर्देशकों में से एक वीरू देवगन का 2019 में मुंबई में निधन हो गया।वह बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन के पिता हैं।

20. लुईस हैमिल्टन ने अपनी चैम्पियनशिप का विस्तार करने के लिए मोनाको ग्रैंड प्रिक्स जीता। उन्होंने मर्सिडीज टीम के खिलाड़ी वाल्टेरी बोटास को हराया। हैमिल्टन ने पकड़ से संघर्ष किया और रेड बुल के मैक्स वर्स्टैपेन के लगातार दबाव में था।

21. मलेशिया के अंतिम पुरुष सुमात्राण गैंडे की 27 मई को मृत्यु हो गई, जिसने देश में गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों को बचाने के प्रयासों को विफल कर दिया।

22. भाजपा के पूर्व सांसद हरिओम सिंह राठौड़ का निधन हो गया है। वह 61 वर्ष के थे। 
। 
23. ब्रिटिश भारतीय उद्यमी दिनेश धमीजा लंदन से यूरोपीय संसद (एमईपी) के सदस्य के रूप में निर्वाचित हुए हैं।पंजाब की दो महिला IAF अधिकारी देश की पहली ऑल-वुमन क्रू का हिस्सा थीं, जिन्होंने एक मीडियम लिफ्ट हेलीकॉप्टर Mi-17 V5 उड़ाया।

24. अपूर्वी चंदेला ने ISSF विश्व कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल प्रतियोगिता में स्वर्ण जीता।

25. एक महिला न्यायाधीश समेत दिल्ली उच्च न्यायालय के 4 नए न्यायाधीशों को शपथ दिलाई गई, जिससे न्यायालय की कार्य क्षमता 40 हो गई। दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश राजेंद्र मेनन ने न्यायमूर्ति तलवंत सिंह, न्यायमूर्ति रजनीश भटनागर, न्यायमूर्ति आशा मेनन और न्यायमूर्ति बृजेश सेठी को पद की शपथ दिलाई।

26. 29 मई दिन विशेष :

757: संत पॉल-I ने कैथोलिक पोप के रुप में अपने कार्यकाल की शुरुआत की। 

1727: पीटर-II 11 साल की उम्र में रूस का जार बना। 

1906: जाने-माने निबंधकार कन्हैयालाल मिश्र प्रभाकर का जन्मदिन। 

1987: भारत के पूर्व सातवें प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की मौत 29 मई को हो गई। 

1972: भारतीय सिनेमा में अपनी अलग पहचान रखने वाले पृथ्वीराज कपूर का निधन हो गया। 

1953: एडमंड हिलेरी और तेनजिंग नॉर्गे माउंट एवरेस्ट पर पहुंचने वाले पहले व्यक्ति बने। 

1970: यूनाइटेड रुस ने अंडरग्राउंड न्यूक्लियर टेस्ट किया। 

1985: यूरोपीयन फुटबॉल कप के फाईनल को लेकर हुए दंगों में 39 खेलप्रेमी मरे। 

1999: नाइजीरिया में नागरिक सत्ता की स्थापना। 

2007:  जापान की रियो मोरी मिस यूनिवर्स 2007 बनीं। 

Previous
Next Post »

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े - Read important one liner questions and answers in today's general knowledge.

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े प्रश्न – रेटिना पर बनने वाला प्रतिबिम्ब होता है? उत्तर- वास्तविक, उल्टा तथा वस्त...