सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 नवंबर (शुक्रवार ) 2018 की नवीनतम करंट अफेयर्स 2018


सरकारी नौकरी की तैयारी के लिए 30 नवंबर (शुक्रवार ) 2018 की नवीनतम करंट अफेयर्स 2018





1.घाटे में चल रही राष्ट्रीय विमानन कंपनी एयर इंडिया पर पड़ रहा वित्तीय बोझ कम करने के लिए सरकार ने फ़ैसला लिया है कि कंपनी 29,000 करोड़ रुपये ऋण विशेष इकाई (एसपीवी) को स्थानांतरित करेगी। 

2.मराठाओं के लिए शिक्षा व सरकारी नौकरी में 16 प्रतिशत आरक्षण का प्रस्ताव देना वाला विधायक पास कर दिया गया है.

➤गुरुवार को महाराष्ट्र विधानसभा में ये प्रस्ताव सर्वसम्मति के साथ पारित कर दिया गया है. इस मौजूदा देवेन्द्र फडणवीस सरकार ने विधानसभा में पेश किया था। 

➤अब इस बिल को विधान परिषद में रखा जायेगा जहां से पास होने के बाद ये क़ानून के रूप में पारित होगा।

3.साल 2019 में धरती और अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के बीच बीच इंसानों को लाने-ले जाने के लिए ख़ास स्पेस टैक्सियां चलाई जाएंगी.

➤नासा और इसके साथ काम करने वाली कंपनियां बोइंग और स्पेसएक्स अगले साल इसके लिए परीक्षण शुरु करेंगी. पहले ख़ास टैक्सी कैप्सूल का परीक्षण किया जाएगा जो मानवरहित होंगी और इसके बाद इसके ज़रिए अंतरिक्ष यात्रियों को भेजे जाने के कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाएगा। 

➤स्पेसएक्स 2019 की जनवरी में और बोइंग 2019 के मार्च में अपने टेस्ट फ्लाइट अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन के लिए रवाना करने वाले हैं। 

4.यूक्रेन और रूस के बीच हुए विवाद के बाद अमरीकी राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन के साथ प्रस्तावित बैठक को रद्द कर दिया है.
➤रविवार को क्राइमियाई प्रायद्वीप में रूसी सैनिकों ने यूक्रेन नौसेना के जहाज़ों पर फ़ायरिंग कर दी थी और उन्हें कब्ज़े में ले लिया था। 

5. ए. एम. नाइक को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। 

6.पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने देश के करतारपुर में गुरुद्वारा दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारा से जोड़ने वाले बहुप्रतीक्षित गलियारे की आधारशिला रखी।

7.नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने पश्चिम बंगाल सरकार पर कोलकाता और हावड़ा की वायु गुणवत्ता में सुधार के लिए कदम उठाने में नाकाम रहने के लिए ₹ 5 करोड़ का जुर्माना लगाया है। 

8.भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने आधुनिक भू-पर्यवेक्षण उपग्रह हाईसिस का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। पीएसएलवी - सी43 रॉकेट के माध्यम से इस उपग्रह के साथ आठ देशों के तीस बड़े और छोटे उपग्रह का प्रक्षेपण किया गया। 

9.सर्गेई लोज़नित्सा द्वारा निर्देशित फिल्म डोनबास ने 49 वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में प्रतिष्ठित स्वर्ण मयूर पुरस्कार जीता है। 

10.तमिलनाडु ने राष्ट्रीय अंग एवं ऊतक प्रत्यारोपण संगठन (नोट्टो), केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से कदाव्रिक अंग दान में सर्वश्रेष्ठ राज्य का पुरस्कार जीता है। 

Previous
Next Post »

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े - Read important one liner questions and answers in today's general knowledge.

आज के सामान्य ज्ञान में महत्वपूर्ण वन लाइनर प्रश्नोत्तर पढ़े प्रश्न – रेटिना पर बनने वाला प्रतिबिम्ब होता है? उत्तर- वास्तविक, उल्टा तथा वस्त...